दो सप्ताह के अंदर महाकाल महालोक में आंधी से क्षतिग्रस्‍त मूर्तियां फिर से लगाई जायेगी

DR. SUMIT SENDRAM

उज्जैन। रविवार को तेज आंधी के दौरान महाकाल महालोक में छह मूर्तियों के गिरकर खंडित होने के मामले में आरोप-प्रत्यारोप के बीच सोमवार को प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा उज्जैन पहुंचे।
जगदीश देवड़ा ने महाकाल महालोक का निरीक्षण किया और कहा कि दो सप्ताह के भीतर मूर्तियां फिर से स्थापित कर दी जायेगी। मूर्तियों का संधारण होगा और जरूरत पड़ने पर नयी मूर्तियां भी बनायी जायेगी।
रविवार देर शाम तक खंडित मूर्तियां हटाने का कार्य हुआ।सोमवार सुबह से दर्शनार्थियों को फिर से महालोक में प्रवेश दिया गया।
इस बीच कांग्रेस इस सरकार पर तीखा प्रहार किया। सोमवार को कांग्रेस नेताओं ने स्मार्ट सिटी कंपनी कार्यालय पर धरना दिया। तराना विधायक महेश परमार ने कहा कि पाषाण, धातु की मूर्तियां लगानी थीं। मगर प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के लिये फाइबर रेनफोर्स प्लास्टिक (एफआरपी) की खोखली मूर्तियां स्थापित करा दीं। लोगों की आस्था आहत हुई है। हमारी सरकारी बनी तो इसकी उच्चस्तरीय जांच करवाकर दोषियों को कड़ी सजा दिलवायेगे।
इधर सुबह उज्जैन आये प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि अब सभी मूर्तियों की तकनीकी जांच कर उनका सुदृढ़ीकरण किया जायेगा। प्राकृतिक आपदा पर किसी का बस नहीं है। इस पर अनर्गल राजनीति नहीं करना चाहिये। गत दिवस आये आंधी-तूफान में 50 साल पुराने वृक्ष तक उखड़कर गिर गये। आंधी-तूफान में महाकाल लोक में स्थापित किये गये सप्तऋषि मण्डल की मूर्तियां गिर गयी, जबकि अन्य मूर्तियां इससे प्रभावित नहीं हुई। उन्होंने मामले की जांच रिपोर्ट अफसरों से तलब की। मूर्ति बनाकर स्थापित करने वाले ठेकेदार को यथाशीघ्र बुलाकर मूर्तियां नये सिरे से स्थापित कराने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान स्थानीय भाजपा नेता साथ थे। सुबह गृह मंत्री ने भोपाल में कहा कि मूर्तियां गारंटी पीरियड में हैं। इसलिये ठेकेदार द्वारा फिर से लगायी जायेगी।

 

Next Post

अपाचे हेलिकाप्टर की एहतियातन लैडिंग के बाद अपाचे ने भरी एयर बेस के लिये उड़ान

भिंड। जिले के जखमौली क्षेत्र में एयरफोर्स के अपाचे हेलिकाप्टर की एहतियातन लैंडिंग करायी गयी थी। इसकी वजह हैलीकाप्टर में आयी तकनीकी खराबी को बताया गया था। तकनीकी खराबी को सुधारने के बाद अपाचे हैलिकाप्टर ने वायुसेना के एयरबेस की लिये उड़ान भरी। बता दें कि विमान के पायलट एवं […]