ट्यूमर के जटिल ऑपरेशन के बाद मरीज को मिली नयी जिंदगी, 12 घंटे चला ऑपरेशन

DR. SUMIT SENDRAM

इंदौर। इंडेक्स मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में चिकित्सको की टीम ने 12 घंटे की सर्जरी के बाद मेनिनजियोमा ट्यूमर के मरीज का सफल ऑपरेशन किया।
मेनिनजियोमा ट्यूमर (फोरामेन मैग्नम मेनिनजियोमा) एक से तीन प्रतिशत मरीज ही दुनिया में इस बीमारी से ग्रस्त होते है।
इंडेक्स हॉस्पिटल में सिमरोल की रहने वाली 36 वर्षीय मरीज को मेनिनजियोमा ट्यूमर होने पर भर्ती किया गया था। इस बीमारी के कारण कई महीनों से वह आम जिंदगी नहीं जी पा रही थी। 12 घंटे के इस ऑपरेशन में इंडेक्स हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जन डाॅ.क्षितिज अपूर्व निगम और एनेस्थीसिया विभाग की टीम शामिल थी।
डाॅ. क्षितिज अपूर्व निगम ने बताया कि आमतौर पर दिमाग और रीढ़ की हड्डी के इस सेंटर में बड़ा ट्यूमर होने के कारण महिला को काफी परेशानी हो रही थी।
माइक्रोस्कोप से 12 घंटे तक चले इस ऑपरेशन के बाद चिकित्सको ने 4 सेमी x 3 सेमी x 3 सेमी के ट्यूमर को शऱीर से से निकाला है। इसमें खासतौर पर चिकित्सको की टीम के लिये भी यह जटिल सर्जरी करना काफी मुश्किल होता है। इसमें ऑपरेशन के दौरान लकवाग्रस्त होने के साथ कई गंभीर खतरे रहते है।
इसमें गले की मांसपेशियां, मस्तिष्क को रक्त पहुँचाने वाली नसों के साथ सांस न लेने जैसे कई समस्या भी हो सकती थी। आपरेशन के बाद मरीज को चिकित्सको की टीम ने अपनी निगरानी में रखा हुआ है।

 

Next Post

भेड़ाघाट चौराहे में बोलेरो और अज्ञात वाहन में टक्‍कर, दुर्घटना में दो लोगो की मौत

जबलपुर। तेज रफ्तार बोलेरो कार को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। टक्कर से बोलेरों सवार दो लोगों की मौके पर मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल है जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है। बोलेरो सवार सभी भेड़ाघाट नर्मदा दर्शन के लिये गये थे। यहां से वापस लौटते […]