जवाहर नवोदय विद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

डिंडोरी। जवाहर नवोदय विद्यालय (धमनगांव) में प्राचार्य डॉ. हर्ष प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया।
इस आयोजन में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम विद्यालय के विज्ञान विभाग के शिक्षकों एवं कक्षा ग्यारहवीं के विद्यार्थियों द्वारा आयोजन किया गया। संध्याकालीन प्रार्थना के पश्चात सर सीवी रमन के विज्ञान में अतुलनीय योगदान के उपलक्ष्य में प्रश्नोत्तरी, भाषण एवं विज्ञान से जुड़ी कविता का पाठन किया गया।
कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण कनिष्ठ सदनों के बीच हुई प्रश्नोत्तरी में कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं के छात्र-छात्राओं ने बढ़- चढ़ हिस्सा लिया।
इस प्रतियोगिता में अरावली कनिष्ठ सदन के विद्यार्थी काम्या साहू, डेविड साहू, जयदीप मरावी, शौर्या साहू एवं रुचि टेकाम ने प्रथम स्थान हासिल किया।
कार्यक्रम के दौरान नोबल पुरुस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध वैज्ञानिक सीवी रमन के जीवन गाथा के बारे में चलचित्र के माध्यम से जानकारी दी गयी एवं विज्ञान जगत में उनके योगदान के बारे में भी दिखाया गया।
कार्यक्रम का मंच संचालन कक्षा ग्यारहवीं के विद्यार्थी अदिति मिश्रा, यश प्रताप एवं विज्ञान शिक्षक आयुष कुमार लहरिया के द्वारा किया गया।
विज्ञान के क्षेत्र में रुचि बढ़ाने हेतु विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका अलका विश्वकर्मा ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण बनाए रखने की प्रेरणा दी।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ. हर्ष प्रताप सिंह के द्वारा सभी विद्यार्थियों को पुरुस्कार वितरित कर मनोबल बढ़ाया एवं कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई दी।
कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक एनके आर्या, संचिता बनर्जी, अलका विश्वकर्मा, सुनीता गुप्ता, धर्मेन्द्र सोनकर, प्रतिभा सोमकुंवर, प्रफुल्ल निकाजू, राहुल कुमार, आयुष लहरिया, जनार्दन बोरकर, अनुपमा सुंदरम, सभाजीत पटेल, योगेश्वर वर्मा, धर्मेन्द्र पाटिल, पार्वती अहिरवार, पुष्पा पटेल, ऋषिराज शुक्ला आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान दिया।

 

Next Post

अंतर-रेलवे सांस्कृतिक कार्यक्रम 'नाट्योत्सव भावतरंग' हुआ प्रारम्भ

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल द्वारा अंतर-रेलवे सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘नाट्योत्सव भावतरंग’ का आयोजन प्रारम्भ हो गया है। 02 से 04 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम का शुभारम्भ “रेल सौरभ अधिकारी क्लब” में हुआ। तीन दिवसीय चलने वाले नाट्योत्सव भावतरंग के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पश्चिम मध्य रेल […]