जिला कोषालय बना कलेक्ट्रेट का पहला ई-आफिस, नोटशीट एवं फाइलो से छेड़छाड़ करना होगा मुश्किल

DR. SUMIT SENDRAM

भोपाल। जिला कोषालय कार्यलय भोपाल कलेक्ट्रेट का पहला ऐसा ई- आफिस बन गया है, जहां अब न कोई नोटशीट या फाइल गुम होगी और न ही इनमें किसी तरह की छेड़छाड़ और गड़बड़ी की जा सकेगी।
फाइलों का काम अब ऑनलाइन ही होगा। इतना ही नहीं, अब इस दफ्तर के अधिकारी और अन्य अमला 24 घंटे सातों दिन घर या किसी भी स्थान पर बैठकर काम कर सकेगा।
दरअसल पिछले गुरुवार से यह कार्यालय पूरी तरह ई-आफिस में बदल गया है।
प्रदेश में पिछले तीन वर्ष से ई-आफिस की कवायद जारी है। कोषालय का मुख्यालय और कुछ अन्य दफ्तर ई-आफिस बन चुके हैं, लेकिन जिला स्तर का ई-आफिस जिला कोषालय ही बन सका है।
अधिकारियों का कहना है कि सभी नोटशीट या अन्य फाइलें ऑनलाइन ही भेजी जाएगी। ई-मेल पर जैसे कोई फाइल फारवर्ड करते हैं, उसी तरह ई-आफिस में काम होगा। अब आफिस में नोटशीट का ऑनलाइन काम होगा। इस सिस्टम की सबसे बड़ी बात रिकार्ड सुरक्षित रहेगा। वहीं, कोई गड़बड़ी या बदलाव नहीं हो सकेगा। पेपर वर्क कम हो जाएगा और काम का लोड कम हो जाएगा।
अभी सभी कर्मचारियों को एनआईसी से पासवर्ड और लॉग इन आईडी मिले हैं। किसी प्रकार के ऑनलाइन निर्देश मिलने के बाद कर्मचारी मैन्युअली नोटशीट तैयार करते हैं। इसके बाद फाइल एक टेबल से दूसरी टेबल पर भेजी जाती हैं। इसमें समय काफी लग जाता है। नोटशीट भेजने के लिए एक कर्मचारी की तैनाती भी रहती है। कई बार फाइल ही गुम जाती थी, उसे तलाशना पड़ता था। अब यह दिक्कत खत्म हो जाएगी।
अधिकारियों का कहना है कि सिस्टम लागू होने से सबसे बड़ी बचत कागज की होगी। वहीं, यदि कभी आगजनी या अन्य कोई घटना होती है तो रिकार्ड सर्वर में सुरक्षित रहेगा। सभी कर्मचारियों का डेटा भी इसमें फीड रहेगा। जिससे कोई परेशानी नहीं होगी।
वरिष्ठ कोषालय अधिकारी विक्रम छिरोलिया ने बताया कि जिला कोषालय को ई-आफिस बनाया गया है। अब सभी तरह की फाइल, नोटशीट आदि काम ऑनलाइन होगे। इससे पेपर वर्क में पूरी तरह से कमी आएगी और काम का दबाव भी कम होगा।

 

Next Post

एमपीपीएससी प्री का परीक्षा परिणाम घोषित

इंदौर। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित कर दिया है। गुरुवार दोपहर 229 पदों के लिए 5589 अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्ट गया है। मुख्य परीक्षा के लिए संभावित तिथियों की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। रिजल्ट को 87:13 के फार्मूला से ही […]