स्वावलंबन प्रशिक्षण शिविर संपन्न, शहरी एवं ग्रामीण अंचलों के अनेक लोग प्रशिक्षण में हुए शामिल

DR. SUMIT SENDRAM

जबलपुर। जिला मुख्यालय के मनमोहन नगर स्थित गायत्री शक्तिपीठ में सात दिवसीय स्वावलंबन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण शिविर में शहरी एवं ग्रामीण अंचलों से आए हुए अनेक व्यक्तियों को स्वरोजगार हेतु च्यवनप्राश, देशी टमाटर से टमाटो केचप, अमरूद की चटनी, अमरूद जेली, आंवला कैंडी आदि वस्तुओं का प्रशिक्षण शांतिकुंज, हरिद्वार से आए हुए वरिष्ठ परिजन संतोष नामदेव द्वारा दिया गया।
संतोष नामदेव ने बताया कि यह सारे प्रोडक्ट बहुत ही शुद्धता से और केमिकल रहित बनाए गए हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए उच्च कोटि के है। इनके सेवन से किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं है। जिस प्रकार से बच्चों के अंदर पिज़्ज़ा बर्गर फास्ट फूड की आदत पड़ रही है, निश्चित ही उनके स्वास्थ्य को खराब कर रही हैं। आज आवश्यकता है घर पर ही शुद्धता से खाद्य पदार्थ बनाने की और बच्चों में उनके सेवन की आदत डालने की। पं. श्रीराम शर्मा आचार्य जी का कथन है कि जैसा खावे अन्न वैसा होवे मन।
इस शिविर के माध्यम बेरोजगार युवाओं की आर्थिक सुदृृढता बढ़ाने यह प्रयास किया जा रहा है। आज की महती आवश्यकता स्वावलंबन पर ध्यान देने की है, जिसका अनुपालन गायत्री परिवार शुरू से ही सप्त आंदोलन के रूप में करता आ रहा है।
इस दौरान अंजू गुप्ता, ज्योति बर्मन, मनोरमा नामदेव, मधु नामदेव, पूनम, श्रवण कुमार आदि द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर इस अभियान में आगे भी सहयोग करने का संकल्प लिया गया।

 

Next Post

जनवरी के पहले सप्ताह में होगी बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, तीन वर्षो से एक ही जिले में पदस्थ कलेक्टर-एसपी भी हटेंगे

भोपाल। प्रदेश में मंत्रिमंडल गठन हो गया है, लेकिन अब तक काम का बंटवारा नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के सामने बड़ी चुनौती प्रशासनिक फेरबदल की होगी। इसके लिए उनके पास पांच जनवरी का ही वक्त है। छह जनवरी से लोकसभा चुनावों की तैयारियों को गति मिलेगी और […]