परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से रोकने को लेकर कॉलेज प्रबंधन पर कार्यवाही, 20 हजार का लगाया गया जुर्माना

DR. SUMIT SENDRAM

इंदौर। परीक्षा देने के लिये केंद्र पहुंचे परीक्षार्थियों को लौटाना कॉलेज प्रबंधन को भारी पड़ा गया है।
शिकायत होने के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने कॉलेज प्रबंधन को नोटिस थमाया था। मगर प्रबंधन के जवाब से असंतुष्ट विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कॉलेज पर कार्यवाही कर दी है।
मामले में कॉलेज पर 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।
कॉलेज प्रबंधन को राशि जमा करने के लिये पंद्रह दिन का समय दिया है। हालांकि विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की दोबारा परीक्षा करवाई है, ताकि इन छात्र-छात्राओं का साल न बिगड़े।
मामला अटल बिहारी बाजपेयी गवर्नमेंट आर्ट्स एंड कामर्स कॉलेज से जुड़ा है, जहां विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों का केंद्र बना रखा है।
15 जून को बीए प्रथम वर्ष के कुछ विद्यार्थियों का संस्कृत विषय का पेपर था। छात्र-छात्राये निर्धारित समय पर परीक्षा देने पहुंचे। मगर कॉलेज प्रबंधन ने विद्यार्थियों को पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने से रोका। जब विद्यार्थियों ने टाइम टेबल दिखाया तो भी केंद्र के जिम्मेदार नहीं माने।
यहां तक कि विद्यार्थियों ने विभागाध्यक्ष से भी बात करने की बात कही। बावजूद इसके विद्यार्थियों की बात नहीं सुनी और लौटा दिया। विद्यार्थियों ने पूरे मामले में विश्वविद्यालय को शिकायत की थी। उसके आधार पर कॉलेज को नोटिस दिया गया।
इस दौरान प्रबंधन की तरफ से जवाब आया कि जून में विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की हड़ताल थी। इस दौरान बार-बार परीक्षाओं का टाइम टेबल बदला जा रहा था।
इसी गफलत में कॉलेज को संस्कृत विषय का पता नहीं चला। कॉलेज के जवाब से विश्वविद्यालय को असंतुष्ट है। सूत्रों के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने पेपर को लेकर जानकारी जुटायी तो पता चला कि कॉलेज ने संस्कृत विषय का पेपर निर्धारित तारीख को ही नजदीकी थाने से प्राप्त किया था। ऐसे में लिफाफे पर भी विषय और तारीख का उल्लेख रहता है।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने कहा कि कॉलेज का जवाब आने के बाद विश्वविद्यालय ने कार्यवाही की है। कॉलेज पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वे बताते है कि कॉलेज की लापरवाही की वजह से विद्यार्थियों के लिये दोबारा परीक्षा करवायी गयी। इसके साथ ही पेपर भी दोबारा छापना पड़ा।

 

Next Post

कर्नाटक में जैन संत की हत्या के विरोध में निकला आक्रोश जुलूस

रतलाम। कर्नाटक में जैन आचार्य कामकुमार नंदीजी महाराज की निर्मम हत्या को लेकर जैन समाज में आक्रोश व्याप्त है। हत्या के विरोध में शहर में आक्रोश जुलूस निकाला गया। हजारों लोग जुलूस में शामिल हुए। जुलूस में शामिल लोग हत्यारों को सजा देने तथा संतों की सुरक्षा संबंधी नारे लगाते […]