आयुष सीएचओ का प्रशिक्षण का हुआ समापन.

इंदौर। 13 मार्च से प्रारम्भ हुये आयुष सीएचओ का दो सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन किया गया।
प्रशिक्षण जिले के शासकीय अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज चल रहा था।
भारत सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन, मध्य प्रदेश शासन आयुष विभाग द्वारा नियुक्त आयुष चिकित्सा अधिकारी का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एमवाई हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ पीएस ठाकुर, विशेष अतिथि डॉ रमेश भायल, संभागीय आयुर्वेद अधिकारी डॉ. एपीएस चौहान, ट्रेनिंग के नोडल अधिकारी डॉ एसके नायक द्वारा की गई। उनके द्वारा बताया गया गया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थी को विभिन्‍न विषयों के व्‍याख्‍यान दिये गये। ट्रेनिंग के दौरान आयुष ग्राम का विजिट अन्य अस्पतालों का दौरा फार्मेसी का विजिट हर्बल गार्डन का विजिट करवाया गया।
डॉक्टर को जीवन रक्षा यूनिट सीपीआर का भी अस्‍पताल में प्रायोगिक ज्ञान दिया गया। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ एसके नायक ने बताया इस कार्यक्रम में ट्रेनिंग के बाद सभी डॉक्टर अपने अपने स्थान पर जाकर रोगियों की सेवा कर सकेंगे। डॉ ठाकुर ने बताया कि चिकित्सा सेवा का कार्य है और प्रत्येक डॉक्टर को इसमें पारंगत होना चाहिए।
डॉ भायल ने बताया कि धीरे-धीरे आयुष विभाग में सुविधा बढ़ती जा रही हैं और लोगों का विश्वास बड़ा है, कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अनुरूची के द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन डॉ विमल अरोरा के द्वारा किया गया।

 

Next Post

चाचा के तीर कमान से निकला तीर भतीजी के सिर जा घुसा, मौके पर हुई मौत

सिंगरौली। जिले में एक चार साल की मासूम पर उसी के चाचा ने धनुष-बाण से हमला कर दिया। इस हमले में तीर बच्ची के सिर में जाकर लगा, जिससे उसकी मौत हो गई। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित मौके से फरार हो गया है। फिलहाल पुलिस ने शव […]