युवा कांग्रेस का “यंग इंडिया के बोल” सीज़न 3 हुआ लॉन्च

कटनी। युवा कांग्रेस द्वारा देश भर में “यंग इंडिया के बोल” कार्यक्रम की लांचिंग की जा रही है।
कार्यक्रम में कटनी में भी युवा कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यांशु अंशू मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर इसकी लांचिंग की गयी।
जानकारी देते हुए अंशू मिश्रा में बताया की इसकी शुरूआत वर्ष 2019 में हुई थी। भारतीय युवा कांग्रेस जो देश में युवाओं का सबसे बड़ा मंच है। “यंग इंडिया के बोल” कार्यक्रम की शुरुआत करने का उद्देश्य देश के युवाओं की आवाज को एक राजनीतिगत मंच प्रदान करना हैं। अधिकांश युवा अपनी आवाज को रखना चाहते है लेकिन सरकार, प्रशासन के दबाव में वह अपनी आवाज प्रकट नहीं कर सकते।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी हमेशा युवाओं को राजनीति में अधिक अवसर प्रदान करने की बात करते हैं और “यंग इंडिया के बोल” का मंच युवा आवाज का मंच है।
“यंग इंडिया के बोल” में भारतीय युवा कांग्रेस के ज़रिये देशभर के हजारों युवाओं ने अपनी आवाज को जनता तक पहुंचाया है। लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए लोकतांत्रिक तरीके से अभिव्यक्त करना आवश्यक है।
महानगर से लेकर सुदूर गाँव तक, हर वर्ग के युवाओं को “यंग इंडिया के बोल” के ज़रिये राजनीति में आने का अवसर मिलता है।
यंग इंडिया के बोल का कॉनसेप्ट हैं कि यह एक वाद-संवाद प्रतियोगिता है। जिसमे देश भऱ से ऑनलाइन आवेदन मांगवाये जाते है।
आवेदन के बाद “यंग इंडिया के बोल” के प्रदेश प्रभारी द्वारा संबंधित राज्य से आये आवेदनों की छटनी कर ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता करवायी जाती है।जिसमे प्रतिभागी की वाक-कला, राजनीतिज्ञ समझ का मूल्यांकन किया जाता है।
चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर प्रतियोगिता के लिये चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता संबंधित राज्य की राजधानी में अयोजित की जाती है।
प्रतियोगिता का भाषा माध्यम हिन्दी, अग्रेजी, प्रादेशिक व स्थानीय भाषाओं में होता है, जिसका प्रतिभागी स्वयं चयन करता है।
“यंग इंडिया के बोल” का फाइनल दिल्ली में आयोजित होता है, जिसमे राज्य स्तर से आये चयनित प्रतिभागी भाग लेते है।
मध्यप्रदेश में “यंग इंडिया के बोल” की संभाग प्रभारी ऐश्वर्या भंड्रे तथा ज़िले की कॉर्डिनेटर पूर्व प्रदेश प्रवक्ता महापौर प्रत्याशी रही श्रेहा खंडेलवाल को नियुक्त किया गया है।
पत्रकार वार्ता में मुडवारा अध्यक्ष राहुल पटेरिया, आदित्य कटारे, प्रदेश सोशल मीडिया समन्वयक शशांक गुप्ता, सचिन गर्ग आदि उपस्थित रहे।

 

Next Post

नवनियुक्‍त शिक्षकों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया सक्‍सेस मंत्र, मुख्यमंत्री शिवराज ने की बड़ी घोषणा

भोपाल। मध्‍य प्रदेश में 22 हजार चार सौ नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार के कामकाज की जमकर प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने में मध्य प्रदेश बेहतर काम कर रहा है। नरेन्द्र मोदी ने शिक्षकों को सफलता […]