पहुँच मार्ग न होने से प्रसव पीड़ा से तड़पती महिला को खाट पर दो किमी पैदल लेकर पहुंचाया एंबुलेंस तक

DR. SUMIT SENDRAM

छतरपुर। मध्य प्रदेश की सरकार कितने भी बड़े बड़े वादे करे लेकिन ग्रामीण अंचलो में विकास की तस्वीर होने वाली घटनाओं से साफ उजागर होती रहती है। विकासखंड के कई गांव आज भी शासन की तमाम योजनाओं से दूर हैं।
जिला मुख्यालय से 100 किलोमीटर की दूरी होने के चलते न तो जनप्रतिनिधि कोई ध्यान दें रहे है, और न ही बड़े आला अधिकारियों का ध्यान इस जगह आकर्षित होता है।
चुनावी समय में बड़े-बड़े राजनेता गांव में पहुंचकर बड़े-बड़े वादे करते है, सिर्फ अपना वोट बैंक बढ़ाने के लिये। लेकिन चुनाव के बाद वे वहां की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिये किसी भी तरह की दिलचस्पी नहीं दिखाते।
जिले के विकासखंड के बहुत से ऐसे ग्राम है। जहां बिजली, पानी, सड़क जैसी तमाम शासन की सुविधाये नहीं है।
छतरपुर जिले के बक्सवाहा विकासखंड के दूरस्थ इलाकों में विकास की लहर अब तक नहीं पहुंची है।
ग्राम पंचायत मझोरा के पोषक ग्राम दरदोनिया में सड़क न होने के कारण ग्रामीण महिला नंदिनी पति मिलन यादव डिलेवरी के दौरान एंबुलेंस तक ले जाने के लिये चारपाई का सहारा लेना पड़ा।
पीड़ित नंदिनी के पेट में दर्द होने पर परिजनों ने तत्काल 108 की मदद मांगी। गांव तक सड़क ना होने के कारण 108 एंबुलेंस गांव तक नहीं पहुंच सकी। ऐसी स्थिति में पीड़िता के मजबूर परिजनो ने किसी तरह चारपाई में तड़पती नंदिनी को लिटा कर दो किलोमीटर की दूरी तय कर 108 एंबुलेंस वाहन तक महिला को पहुंचाया। गनीमत रही इस दौरान महिला का प्रसव नहीं हुआ जिसके बाद तड़पती महिला को एंबुलेंस की सहायता से बक्सवाहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।
गौरतलब हैं कि दरदोनिया ग्राम में सड़क ना होने के चलते वाहन चलाना तो दूर लोगों को पैदल आने-जाने में भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।
बक्सवाहा विकासखंड के दरदोनिया, हरदुआ, सगोरिया, करीकछार, निपानिया, तुमरयाऊ आदि ग्रामो को आज भी मुख्य मार्ग से नहीं जोड़ा गया।
बड़ा मलहरा के विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी ने बताया कि दरदोनिया ग्राम बक्सवाहा विकासखंड के वन ग्राम में आता है जिन्हें मुख्य सड़क से नहीं जोड़ा जा सका है। इसका कारण है वन विभाग की परमिशन। जैसे ही भोपाल से परमिशन मिलेगी तुरंत वन ग्रामों को मुख्य सड़क से जोड़ने का काम किया जायेगा।

 

Next Post

रोड शो में जगह जगह मुख्यमंत्री शिवराज का हुआ स्वागत, दो सिंचाई परियोजना की दी सौगाते

आगर-मालवा। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आगर-मालवा में जनदर्शन यात्रा के दौरान जगह-जगह स्वागत किया गया। शिवराज सिंह चौहान ने आगर-मालवा जिले में 1200.70 करोड़ रुपये की कुण्डालिया दाब युक्त सिंचाई परियोजना चरण-1 का लोकार्पण एवं 418 करोड़ रुपये की गरोठ सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन समेत करोड़ों […]