प्रसव हेतु आने वाली महिलाओं को नहीं मिल रहा भोजन व चाय

सीधी। जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत आने वाले कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो के चूल्हे इन दिनों ठंडे पड़े हुए हैं।
वहां मरीज के लिए ना तो चाय बन रही है ना ही भोजन की कोई व्यवस्था है, जिसका कारण है कि शासन द्वारा रखे गए आउटसोर्स एजेन्सी के माध्यम से रखे कर्मचारियों को 31 मार्च 2024 को उनकी सेवा से पृथक कर दिया गया है। परंतु आज दिनांक तक भोजन के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं बनाई गई है।
बता दे की शासन स्तर से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों जहां ज्यादातर प्रसव हेतु आने वाली महिलाओं के चाय नाश्ते और भोजन के लिए संविदा तौर पर कुक एवं कुक हेल्पर की नियुक्ति की गई थी। जिनसे विगत 4 वर्षों से काम लिया जा रहा था, इनके द्वारा प्रसव हेतु अस्पताल में पहुंचने वाली महिलाओं को सुबह के चाय नाश्ता से लेकर भोजन परोसा जाता था। लेकिन 31 मार्च 2024 से इनकी सेवाएं समाप्त कर दी गई है। और इन्हें इनके कार्य से पृथक कर दिया गया है। लेकिन महिलाओं के चाय नाश्ते और भोजन के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई। जिसके कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिहावल अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहरी, पोखरा, नकझर, अमरपुर, अमिलिया एवं बिठौली में आने वाली महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि विगत माह भर से इस तरफ किसी वरिष्ठ अधिकारी का ध्यान ही नहीं गया एक ओर जहां अस्पताल के मरीज चाय नाश्ते और भोजन के लिए परेशान है।
वहीं, दूसरी तरफ विगत 4 वर्षों से अपनी सेवाएं देने वाले कर्मचारी भी काफी परेशान है। उनका कहना है कि विगत 4 वर्षों से हम अस्पताल में सेवाएं दे रहे हैं। हमें ना तो समय पर वेतन दिया जाता था ना ही अन्य कोई सुविधा। बावजूद इसके हमारे द्वारा लंबे समय तक अस्पताल में काम किया गया और अब अचानक हमें सेवा से पृथक कर दिया गया है। साथ ही 5 माह का वेतन भी नहीं दिया गया है। वेतन के बारे में जब अधिकारियों से बात की जाती है तो बजट का रोना रोया जाता है। ऐसे में अब इन भोजन बनाने और बांटने वाले कर्मचारियों के सामने खुद भूखो मरने की नौबत आ गई है।

 

Next Post

प्रदेश में 9वां स्थान प्राप्त करने वाले वरुण का जनपद अध्यक्ष ने कराया मुख मीठा, दी बधाई एवं शुभकामनाये

सीधी। जिले के कुसमी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत धुपखड़ के निवासी पूर्व रिटायर्ड शिक्षक वंशधारी साकेत के पुत्र वरुण साकेत जो कक्षा दसवीं में गणेश उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीधी में अध्यनरत थे। जिन्होंने कक्षा दसवीं की परीक्षा वर्ष 2024 में 500 पूर्णाकं में 486 अंक प्राप्त किया। वरुण साकेत […]